Rashtriya Swasthya Bima Yojana: गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को मिलती है स्वास्थ्य सेवा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rashtriya Swasthya Bima Yojana: हमारे देश में गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए कई सारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है. इन योजनाओं को शुरू करने के पीछे मुख्य लक्ष्य यही होता है कि इन वर्गों का उत्थान हो सके तथा इनका जीवन स्तर सुधर सके. इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना चलाई गई है. विशेष तौर पर यह योजना गरीब लोगों के लिए चलाई गई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे(बीपीएल) के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए संचालित की जा रही है.

गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को मिलती है Rashtriya Swasthya Bima Yojana

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) का उद्देश्‍य, गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा और सामजिक सुरक्षा प्रदान करना है. भारत में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएँ मौजूद होने के बावजूद भी आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग इन सेवाओं से वंचित रह जाते हैं, और इस कारण कई बार लोगों की मृत्यु हो जाती है. इन सभी समस्याओं के हल के लिए सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना क्रियान्वित की गई है. इसके अतिरिक्त इस योजना के जरिये देश के अनऑर्गेनाइज़्ड सेक्टर्स के आर्थिक रूप से कमज़ोर श्रमिकों को भी स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है, ताकि वह अपना इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में फ्री में करवा पाए.

Rashtriya Swasthya Bima Yojana का लाभ लेने के लिए जरूरी पात्रता

  1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.
  2. इस योजना का लाभ गरीबी रेखा के नीचे के लोग (बीपीएल श्रेणी) को दिया जाएगा.
  3. उम्मीदवारों को स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनवाना होगा, जिसके लिए उन्हें ३० रुपए का भुगतान करना होगा.
  4. कैशलेस सुविधा का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को हॉस्पिटल के काउंटर पर स्मार्ट कार्ड जमा करना होगा.

किस प्रकार होता है Rashtriya Swasthya Bima Yojana में नामांकन

नामांकन की प्रक्रिया के लिए, बीमा सेवा प्रदाता को पात्र गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की एक इलेक्‍ट्रॉनिक सूची प्रदान की जाती है. इसके बाद हर गाँव के लिए बीमा कंपनी की तरफ से दिनांक सहित नामांकन सूची बनाई जाती है, और इसे बनाने के लिए जिला स्‍तरीय अधिकारियों की मदद ली जाती है. अब आगे, इस लिस्ट कों प्रत्येक गाँव के नामांकन स्‍टेशन तथा प्रमुख स्‍थानों पर लगाई जाती है. हर गाँव में स्‍थानीय केंद्रों में लोकल नामांकन स्‍टेशन बनाए जाते हैं, जैसे कोई स्कूल इत्यादि.

Important Links

Offical WebsiteClick Here
Check Other Govt SchemeHome Page

लाभार्थियों को मिलते हैं स्मार्ट कार्ड

इन स्‍टेशनों पर बीमा सेवा प्रदाता की तरफ से सूची में शामिल परिवार के सदस्‍यों की बायोमेट्रिक जानकारी और फोटोज़ करने के लिए आवश्‍यक हार्डवेयर और प्रिंटर उपलब्‍ध कराया जाता है. अब लाभार्थी द्वारा तीस रुपए का शुल्‍क देने के बाद स्‍मार्ट कार्ड के अभिप्रमाणन के बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड और कुछ अस्‍पतालों की सूची उन्‍हें दी जाती है.

इस प्रकार मिलता है कवरेज

इस योजना क़े तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिक और उनके परिवार (पांच सदस्य) को फैमिली फ्लोटर के आधार पर हर साल कुल बीमा राशि ३०,००० रुपये तक कवरेज प्रदान करना शामिल है. इस योजना के तहत कवरेज में बीमारियों के लिए कैशलेस इलाज उपलब्ध करवाया जाता है, और इस कैशलेस इलाज में पहले से उपलब्ध रोग का इलाज करना भी शामिल है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top